VLDL Cholesterol In Hindi Kya Hai Aur Kaise Measure Kare?

इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे की VLDL Cholesterol In Hindi क्या है। पर उससे पहले हम आपको कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानकारी देंगे। 

Cholesterol Kya Hai?

कोलेस्ट्रॉल एक मोमी, वसा जैसा पदार्थ है जो आपके शरीर की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। आपके शरीर को हार्मोन, विटामिन डी और ऐसे पदार्थ बनाने के लिए कुछ कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है जो भोजन को पचाने में आपकी मदद करते हैं। आपका शरीर अपनी जरूरत के सभी कोलेस्ट्रॉल बनाता है। कोलेस्ट्रॉल पशु स्रोतों से प्राप्त खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, जैसे अंडे की जर्दी, मांस और पनीर।

VLDL Cholesterol In Hindi Kya Hai?

वीएलडीएल  का मतलब बहुत कम घनत्व वाला लिपोप्रोटीन है। आपका लिवर वीएलडीएल  बनाता है और इसे आपके रक्तप्रवाह में छोड़ता है। वीएलडीएल  कण मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स, एक अन्य प्रकार की वसा को आपके ऊतकों तक ले जाते हैं। वीएलडीएल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के समान है, लेकिन एलडीएल मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स के बजाय कोलेस्ट्रॉल को आपके ऊतकों में ले जाता है।

वीएलडीएल और एलडीएल को कभी-कभी “खराब” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है क्योंकि वे आपकी धमनियों में पट्टिका के निर्माण में योगदान कर सकते हैं। इस बिल्डअप को एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है। प्लाक जो बनता है वह वसा, कोलेस्ट्रॉल, कैल्शियम और रक्त में पाए जाने वाले अन्य पदार्थों से बना एक चिपचिपा पदार्थ होता है। समय के साथ, पट्टिका कठोर हो जाती है और आपकी धमनियों को संकरा कर देती है। यह आपके शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को सीमित करता है। इससे कोरोनरी धमनी रोग और अन्य हृदय रोग हो सकते हैं।

आपका वीएलडीएल स्तर 30 mg/dL (मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर) से कम होना चाहिए। इससे अधिक कुछ भी आपको हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे में डालता है

VLDL Cholesterol In Hindi Kaise Measure Karte Hain?

हेल्थकेयर प्रदाता एक प्रकार के रक्त परीक्षण के माध्यम से वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल को मापते हैं जिसे लिपिड पैनल कहा जाता है। यह परीक्षण दिखाता है कि आपके रक्त (कुल कोलेस्ट्रॉल) में कितना कोलेस्ट्रॉल है। यह विभिन्न प्रकार के कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल, एलडीएल, और वीएलडीएल) का ब्रेकडाउन भी प्रदान करता है। यह आपके ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को भी दर्शाता है, जो वसा का एक और रूप है जो लिपोप्रोटीन (विशेष रूप से वीएलडीएल) पर यात्रा करता है।

प्रयोगशाला जो आपके परीक्षण के परिणामों की व्याख्या करती है, आपके ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर के आधार पर आपके वीएलडीएल की गणना करने के लिए एक गणित सूत्र का उपयोग करती है। आपका ट्राइग्लिसराइड्स आमतौर पर आपके वीएलडीएल स्तर से पांच गुना अधिक होता है। यदि आपको हाइपरट्रिग्लिसराइडिमिया (उच्च ट्राइग्लिसराइड्स) का एक गंभीर रूप है, तो यह सूत्र सटीक नहीं हो सकता है। उस स्थिति में, आपका प्रदाता आपके VLDL को मापने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करेगा।

VLDL Cholesterol In Hindi Zyada Hone Par Kya Hota Hai?

उच्च वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाता है। हालाँकि, क्योंकि वीएलडीएल का अनुमान एक गणित सूत्र के माध्यम से लगाया जाता है और सीधे तौर पर नहीं मापा जाता है, इसलिए हो सकता है कि आपका प्रदाता सीधे आपके साथ वीएलडीएल के बारे में चर्चा न करे। साथ ही, वीएलडीएल उपचार का प्रत्यक्ष लक्ष्य नहीं है। इसके बजाय, आपका प्रदाता आपके अन्य नंबरों पर चर्चा करेगा, जैसे कि आपका एलडीएल स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स, क्योंकि वे उपचार के लक्ष्य हैं।

उच्च वीएलडीएल कोलेस्ट्रॉल वाले कई लोगों में निम्न में से एक या अधिक भी होते हैं:

  • उच्च ट्राइग्लिसराइड्स (हाइपरट्रिग्लिसराइडेमिया)।
  • उच्च एलडीएल कोलेस्ट्रॉल।
  • उच्च कुल कोलेस्ट्रॉल।

VLDL Level Ko Kaise Kaam Kare?

चूंकि वीएलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स जुड़े हुए हैं, आप अपने ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम करके अपने वीएलडीएल स्तर को कम कर सकते हैं। वजन कम करने, आहार और व्यायाम के संयोजन से आप अपने ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। स्वस्थ वसा पर स्विच करना और चीनी और शराब में कटौती करना महत्वपूर्ण है। कुछ लोगों को दवाइयां लेने की भी जरूरत पड़ सकती है।

Leave a Comment