गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि कौन कौन सी हैं?

इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि के बारे में। पर उससे पहले हम आपको गुर्दे की पथरी के बारे में जानकारी देंगे। 

गुर्दे की पथरी क्या है?

गुर्दे की पथरी एक अनियमित आकार का ठोस द्रव्यमान या क्रिस्टल होता है जिसका आकार रेत के दाने से लेकर गोल्फ की गेंद के आकार तक हो सकता है। हो सकता है कि आपको पता भी न हो कि आपके आकार के आधार पर आपको गुर्दे की पथरी (या पथरी) है। यहां तक कि छोटे पत्थर आपके मूत्र पथ से गुजरते समय कष्टदायी असुविधा पैदा कर सकते हैं। पीने के तरल पदार्थ प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं, जिसमें तीन सप्ताह तक का समय लग सकता है।

एक बड़ा गुर्दा पत्थर आपके मूत्रवाहिनी में फंस सकता है (ट्यूब जो आपके गुर्दे से मूत्र को आपके मूत्राशय तक ले जाती है)। जब ऐसा होता है, तो पथरी से रक्तस्राव हो सकता है और मूत्र आपके शरीर को छोड़ने से रोक सकता है। आपको ऐसे स्टोन के लिए सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है जो अपने आप नहीं निकल सकता।

गुर्दे की पथरी के लक्षण

गुर्दे की पथरी के सामान्य लक्षणों में पीठ और बाजू में तेज, ऐंठन वाला दर्द शामिल है। यह एहसास अक्सर पेट के निचले हिस्से या कमर तक जाता है। दर्द अक्सर अचानक शुरू होता है और लहरों में आता है। यह आ और जा सकता है क्योंकि शरीर पत्थर से छुटकारा पाने की कोशिश करता है।

गुर्दे की पथरी के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • पेशाब करने की तीव्र आवश्यकता महसूस होना।
  • अधिक बार पेशाब आना या पेशाब के दौरान जलन महसूस होना।
  • रक्त के कारण गहरा या लाल रंग का मूत्र। कभी-कभी मूत्र में बहुत कम मात्रा में लाल रक्त कोशिकाएं होती हैं जिन्हें नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है।
  • उल्टी करना।

गुर्दे की पथरी होने के कारण

संभावित कारणों में बहुत कम पानी पीना, व्यायाम करना (बहुत अधिक या बहुत कम), मोटापा, वजन घटाने की सर्जरी, या बहुत अधिक नमक या चीनी वाला भोजन करना शामिल है। कुछ लोगों में संक्रमण और पारिवारिक इतिहास महत्वपूर्ण हो सकते हैं। बहुत अधिक फ्रुक्टोज खाने से गुर्दे की पथरी विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। फ्रुक्टोज टेबल चीनी और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप में पाया जा सकता है।

गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि

हमने गुर्दे की पथरी के बारे में तो जान लिया। अब हम जानेंगे गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि के बारे में। गुर्दे की पथरी के लिए 10 प्रमुख औषधि कुछ इस प्रकार हैं :

  • पुनर्नवा
  • त्रिफला
  • धनिया
  • शिलाजीत
  • गोखरू
  • पाषाणभेद (पत्थर चट्टा)
  • हल्दी
  • जीरा
  • सोंठ
  • वरुणादि वटी

गुर्दे की पथरी को प्राकृतिक रूप से कैसे रोकें?

अपने वर्तमान आहार और पोषण योजना में छोटे-छोटे समायोजन करने से गुर्दे की पथरी को रोकने में काफी मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटेड रहें: गुर्दे की पथरी से बचने की सबसे बड़ी रणनीति है अधिक पानी पीना। यदि आप पर्याप्त मात्रा में नहीं पीते हैं तो आपका पेशाब उत्पादन मामूली होगा। जब आपके पास कम मूत्र उत्पादन होता है, तो आपका मूत्र अधिक केंद्रित होता है और पथरी बनाने वाले पेशाब के नमक को भंग करने की संभावना कम होती है।

कम ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ खाएं: कुछ गुर्दे की पथरी ऑक्सालेट से बनी होती है, जो भोजन में मौजूद एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला रसायन है जो मूत्र में कैल्शियम के साथ मिलकर गुर्दे की पथरी पैदा करता है। ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थों को सीमित करने से पथरी बनने से बचने में मदद मिल सकती है।

पशु प्रोटीन कम खाएं: पशु प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ अम्लीय होते हैं और मूत्र अम्लता बढ़ा सकते हैं। यूरिन एसिडोसिस के परिणामस्वरूप यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी स्टोन दोनों हो सकते हैं।

सोडियम कम खाएं: अधिक नमक वाला आहार आपके कैल्शियम गुर्दे की पथरी के विकास की संभावना को बढ़ाता है। मूत्र में बहुत अधिक नमक मूत्र से रक्त में कैल्शियम के पुनर्जीवन को रोकता है। इससे मूत्र में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है, जिससे गुर्दे की पथरी हो सकती है। कम नमक खाने से मूत्र में कैल्शियम का स्तर कम होता है। मूत्र में कैल्शियम का स्तर जितना कम होगा, गुर्दे की पथरी बनने का जोखिम उतना ही कम होगा।

Leave a Comment