आइए जाने भूगोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

इस ब्लॉग में हम आपको बताएँगे की भूगोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं। साथ ही हम आपको इसके प्रकार के बारे में भी जानकारी देंगे।  

भूगोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

भूगोल को इंग्लिश में Geography (जियोग्राफी) कहते हैं। भूगोल स्थानों और लोगों और उनके वातावरण के बीच संबंधों का अध्ययन है। भूगोलवेत्ता पृथ्वी की सतह के भौतिक गुणों और इसके चारों ओर फैले मानव समाजों दोनों का पता लगाते हैं। वे यह भी जांचते हैं कि मानव संस्कृति प्राकृतिक पर्यावरण के साथ कैसे संपर्क करती है और जिस तरह से स्थान और स्थान लोगों पर प्रभाव डाल सकते हैं। भूगोल यह समझने की कोशिश करता है कि चीजें कहाँ पाई जाती हैं, वे वहाँ क्यों हैं, और समय के साथ वे कैसे विकसित और बदलती हैं।

यह शब्द प्राचीन ग्रीक से निकला है और इसे पहली बार 200 ईसा पूर्व के आसपास एराटोस्थनीज नामक विद्वान द्वारा दर्ज किया गया था। उन्हें भूगोल का जनक कहा जाता है। “भूगोल” शब्द का सीधा अर्थ पृथ्वी के लेखन (के बारे में) से है।

भूगोल के कितने प्रकार होते हैं ?

भूगोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं जानने के बाद अब हम जानेंगे की भूगोल के कितने प्रकार होते  हैं। भूगोल के दो प्रकार होते हैं :

भौतिक भूगोल: भौतिक भूगोल अधिकांश भूवैज्ञानिकों का मुख्य फोकस है। यह पृथ्वी पर होने वाली प्राकृतिक घटनाओं की पड़ताल करता है जिससे भूमि का विकास हुआ है। विशिष्ट जानकारी जो भौतिक भूगोलवेत्ता विश्लेषण करते हैं उनमें मिट्टी, वातावरण, इलाके और महासागर शामिल हैं। भौतिक भूगोल को कई शिष्यों में विभाजित किया जा सकता है, जिनमें से प्रत्येक भौतिक ग्रह के एक विशिष्ट पहलू का अध्ययन करता है।

मानव भूगोल: मानव भूगोल, जिसे मानव भूगोल भी कहा जाता है, को पृथ्वी के समग्र अध्ययन में एक द्वितीयक उद्देश्य माना जाता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कम महत्वपूर्ण है। मानव भूगोल एक सामाजिक विज्ञान है जो इस बात का विश्लेषण करता है कि कैसे मानव ने हमारी प्रथाओं और जीवन के तरीकों के माध्यम से पृथ्वी को आकार दिया है। अध्ययन ज्यादातर गैर-भौतिक परिवर्तनों पर केंद्रित है। यह स्थानीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर मनुष्यों के वितरण पर भी विचार करता है।

अध्ययन के क्षेत्र के रूप में भूगोल का एक संक्षिप्त इतिहास

भूगोल को इंग्लिश में क्या कहते हैं और इसके प्रकार के बारे में जानने के बाद अब हम जानेंगे अध्ययन के क्षेत्र में भूगोल के इतिहास के बारे में। ग्रीक एक विज्ञान और दर्शन के रूप में सक्रिय रूप से भूगोल का पता लगाने वाली पहली ज्ञात संस्कृति हैं, जिसमें थेल्स ऑफ मिलिटस, हेरोडोटस, एराटोस्थनीज, हिप्पार्कस, अरस्तू, मेसाना, स्ट्रैबो और टॉलेमी के डायकेर्कस सहित प्रमुख योगदानकर्ता हैं। रोमनों द्वारा मानचित्रण के रूप में उन्होंने नई भूमि की खोज की और नई तकनीकें जोड़ीं।

मध्य युग के दौरान, इदरीसी, इब्न बतूता और इब्न खल्दुन जैसे अरबों ने ग्रीक और रोमन शिक्षाओं को बनाया और बनाए रखा। मार्को पोलो की यात्राओं के बाद, भूगोल में रुचि पूरे यूरोप में फैल गई।

पुनर्जागरण के दौरान और 16वीं और 17वीं शताब्दी में अन्वेषण की महान यात्राओं ने ठोस सैद्धांतिक नींव और सटीक विवरण की इच्छा को पुनर्जीवित किया। बर्नहार्डस वेरेनियस और जेरार्डस मर्केटर के विश्व मानचित्र द्वारा भूगोल जनरलिस इसके प्रमुख उदाहरण हैं।

18वीं शताब्दी तक, भूगोल को एक अलग अनुशासन के रूप में मान्यता मिल गई थी और यह एक विशिष्ट विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम का हिस्सा बन गया था। पिछली दो शताब्दियों में, ज्ञान की मात्रा और उपकरणों की संख्या में विस्फोट हुआ है। भूगोल और भूविज्ञान और वनस्पति विज्ञान के बीच मजबूत संबंध हैं।

भूगोल के तरीके

भूगोलवेत्ता चार परस्पर संबंधित दृष्टिकोणों का उपयोग करते हैं:

व्यवस्थित: भौगोलिक ज्ञान को उन श्रेणियों में समूहित करता है जिन्हें विश्व स्तर पर खोजा जा सकता है

क्षेत्रीय: किसी विशिष्ट क्षेत्र या ग्रह पर स्थान के लिए श्रेणियों के बीच व्यवस्थित संबंधों की जांच करता है।

वर्णनात्मक: केवल सुविधाओं और आबादी के स्थान निर्दिष्ट करता है।

विश्लेषणात्मक: पूछता है कि हम एक विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में सुविधाओं और आबादी को क्यों पाते हैं।

Leave a Comment